दिल्ली में कौन फैला रहा है नशे का कारोबार, हजारों करोड़ की खेप के पीछे कौन?

नई दिल्ली : पहले 6500 करोड़ रुपये और अब करीब 2400 करोड़ रुपये की कोकीन। 10 दिनों के भीतर देश की राजधानी दिल्ली से करीब 9 हजार करोड़ रुपये की कोकीन बरामद की जा चुकी है। देश में ड्रग बरामदगी का ये अबतक का सबसे बड़ा मामला है। त्योहारी और पार्टी सीज

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

नई दिल्ली : पहले 6500 करोड़ रुपये और अब करीब 2400 करोड़ रुपये की कोकीन। 10 दिनों के भीतर देश की राजधानी दिल्ली से करीब 9 हजार करोड़ रुपये की कोकीन बरामद की जा चुकी है। देश में ड्रग बरामदगी का ये अबतक का सबसे बड़ा मामला है। त्योहारी और पार्टी सीजन से पहले इंटरनेशनल ड्रग रैकेट के खास निशाने पर है दिल्ली। दोनों ही मामले में सरगना एक ही है। दुबई में बैठा वीरेंद्र बसोइया उर्फ वीरू। उसने कोलंबिया से ड्रग की खेप एक पुराने मालवाहक जहाज से दुबई से होते हुए चेन्नई पहुंचवाया। ड्रग को चेन्नई से हापुड़ लाया गया और वहां से दिल्ली। दोनों मामलों में हैंडलर ब्रिटिश नागरिक हैं जो शायद एक दूसरे को नहीं जानते। कुछ गिरफ्तारियां हुई हैं, कुछ आरोपियों की तलाश जारी है। मनोरंजन जगत की कुछ बड़ी हस्तियों से भी इसके तार जुड़े होने की आशंका है।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पश्चिमी दिल्ली में एक गोदाम से 200 किलोग्राम कोकीन बरामद की है। इसकी कीमत करीब 2,400 करोड़ रुपये है। ये कोकीन नमकीन के पैकटों में रखे गए थे। इस मामले में एक ब्रिटिश नागरिक की तलाश है, जिसके बारे में माना जा रहा है कि वह लंदन भाग गया है। इससे पहले 1 अक्टूबर को महिपालपुर एक्सटेंशन में एक ठिकाने से 562 किलोग्राम कोकीन बरामद हुई थी। उसकी कीमत 6500 करोड़ रुपये है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में 1 किलोग्राम कोकीन की कीमत करीब 12 करोड़ रुपये होती है।

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गुरुवार को पश्चिमी दिल्ली के रमेश नगर इलाके में एक गोदाम पर छापा मारा और 200 किलोग्राम कोकीन बरामद की। स्पेशल सेल के स्पेशल कमिश्नर आरपी उपाध्याय ने हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया, 'हमें रमेश नगर इलाके के एक गोदाम से 200 किलोग्राम कोकीन मिली है। एक स्पेशल टीम मामले की जांच कर रही है।'

पुलिस ने इस मामले में अखलाक नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। वह हापुड़ जिले का रहने वाला है। अखलाक ने ही इस खेप को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाया था। उसी से पूछताछ में पुलिस को पता चला कि ड्रग का हैंडलर ब्रिटिश नागरिक है। पुलिस ने बताया कि एक ब्रिटिश नागरिक सविंदर सिंह ने इन ड्रग्स को राष्ट्रीय राजधानी में रखवाया था। वह फिलहाल फरार है।

इससे पहले 562 किलोग्राम कोकीन वाली जो खेप जब्त की गई थी, वह भी जतिंदर पाल सिंह उर्फ जस्सी नाम के एक और ब्रिटिश नागरिक के पास थी। पुलिस का कहना है कि जस्सी भी कोकीन की बिक्री की निगरानी के लिए ब्रिटेन से भारत आया था। सविंदर और जस्सी दोनों को इस मामले के मुख्य आरोपी दिल्ली के रहने वाले तुषार गोयल से संपर्क करना था। गोयल को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।

562 किलोग्राम कोकीन बरामदगी मामले में पुलिस ने अब तक 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि आरोपी तुषार गोयल, हिमांशु और औरंगजेब के पास से 15 किलोग्राम कोकीन बरामद हुई है। उन्हें उस समय पकड़ा गया जब वे महिपालपुर एक्सटेंशन के गोदाम से सप्लाई देने के लिए बाहर निकल रहे थे। बाकी का गांजा और कोकीन गोदाम में मिला। तुषार गोयल दिल्ली के वसंत विहार का रहने वाला है जबकि हिमांशु और औरंगजेब उसके दो साथी हैं। इस मामले में पुलिस ने मुंबई के कुर्ला वेस्ट के रहने वाले एक रिसीवर भरत जैन को भी पकड़ा है।

गुरुवार को 200 किलोग्राम कोकीन बरामदगी मामले में पुलिस ने ब्रिटिश नागरिक सविंदर के खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी कर दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि रैकेट का भंडाफोड़ होने के तुरंत बाद ही वह लंदन भाग गया। स्पेशल सेल के एडिशनल सीपी प्रमोद कुशवाहा ने टीओआई को बताया कि दुबई में बैठे वीरू उर्फ वीरेंद्र बसोइया दो अन्य विदेशी नागरिकों के साथ मिलकर इस खेप की डिलीवरी करवा रहा था।

ड्रग कार्टेल का सरगना बसोइया को ही माना जा रहा है। उसकी इस मामले में गिरफ्तार तुषार गोयल से 2011 में दिल्ली के तिहाड़ जेल में मुलाकात हुई थी। आरोप है कि उसने एक पुराने मालवाहक जहाज के जरिए दुबई होते हुए दक्षिण अमेरिका से भारत में कोकीन की खेप भेजी थी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपियों ने चेन्नई से हापुड़ होते हुए दिल्ली ड्रग्स मंगवाया था।

स्पेशल सेल के एडिशनल सीपी कुशवाहा ने कहा कि खेप बहुत बड़ी थी, इसलिए वीरू उर्फ बसोइया ने दोनों ब्रिटिश नागरिकों से कहा था कि वे दिल्ली जाएं और तुषार गोयल की मदद से काम को बड़ी ही सावधानी से अंजाम दें। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों ब्रिटिश नागरिकों के एक-दूसरे को जानने की संभावना नहीं है।

पुलिस अब उन डीलरों की तलाश कर रही है, जिन्हें ब्रिटिश नागरिकों से खेप लेनी थी। आशंका है कि मनोरंजन जगत के कुछ बड़े नाम इस मामले में शामिल हो सकते हैं। हमारे सहयोगी टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि दिल्ली, मुंबई और गोवा में होने वाले आगामी कॉन्सर्ट और म्यूजिक फेस्टिवल में सप्लाई करने के लिए कार्टेल ने कोकीन का भंडार जमा किया था।

अगस्त में केंद्रीय खुफिया एजेंसी से मिली एक गुप्त सूचना के बाद इस रैकेट का पर्दाफाश हुआ। स्पेशल सीपी उपाध्याय ने कहा, '1 अक्टूबर को टीम को दक्षिण दिल्ली के महिपालपुर में गोयल के एक गोदाम में ड्रग्स की एक बड़ी खेप आने की खबर मिली। इसके बाद आरोपियों के पास और गोदाम से बड़ी मात्रा में कोकीन और हाइड्रोपोनिक गांजा बरामद किया गया।'

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Review: आलिया-वेदांग की दमदार एक्टिंग, इमोशनल कहानी के बावजूद फीकी है जिगरा

फिल्म:जिगरा

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now